चार्टड अकाउंटेंट कोर्सेज (CA)

चार्टड अकाउंटेंट कोर्सेज (CA)

chartered accountant course

chartered accountant courseICAI (दि इंस्टीटय़ूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ) ही एकमात्र संस्था है, जो सीए का कोर्स कराती है और उसके बाद लाइसेंस प्रदान देती  है । इस कोर्स में प्रवेश के लिए 12वीं पास होना जरुरी है अगर आप 12वीं में कॉमर्स या मैथ्स की पढाई किये हैं तो आपके लिए अधिक सहायक होती है | सीए प्रोफेशन का कोर्स खासकर उन्हीं लोगों के लिए है, जो दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ-साथ कठिन मेहनत की क्षमता रखते हों । कॉमन सेंस, प्रशासनिक कौशल, अकाउंटिंग व एथिक्स, गणितीय कौशल, निर्णय लेने की क्षमता, करेंट अफेयर्स से अपडेट होना जरूरी है ।
सीए का कोर्स तीन लेवल में पूरा होता है—
1. कॉमन प्रोफिशिएंसी कोर्स (CTP) 
सीपीटी सीए के एंट्री लेवल का कोर्स होता है । इसमें चार विषयों जैसे  मर्केटाइल लॉ, अकाउंटिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीटय़ूड  एवं जनरल इकोनॉमिक्स  को शामिल किया जाता है । यह कुल 200 अंकों का होता है तथा इसके लिए दो घंटे निर्धारित होते हैं । यह परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होती है और अगर आप गलत उत्तर देते हैं तो निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है ।

2. इंटीग्रेटेड प्रोफेशनल कंपीटेंस कोर्स (IPCC)
यह कोर्स  नौ महीने का थ्योरिटिकल बेस्ड होता है। इसमें अकाउंटिंग, बिजनेस और कंपनी लॉ, एथिक्स एंड कम्युनिकेशन, कास्ट अकाउंटिंग एवं फाइनेंशियल मैनेजमेंट, टैक्सेशन, एडवांस अकाउंटिंग, आईटी एंड स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट आदि इन सभी विषयों को शामिल किया गया है । यह परीक्षा दो ग्रुपों  एवं  सात पेपरों में पूरी होती है । इसके उत्तीर्ण करने के  बाद आपको सीए के फाइनल कोर्स में प्रवेश मिलता है।
3. फाइनल कोर्स (FC)
यह सीए कोर्स की सबसे अंतिम अवस्था है । इसमें छात्रों को फाइनेंशियल रिपोर्टिंग, ऑडिटिंग, प्रोफेशनल एथिक्स, टैक्सेशन, कॉरपोरेट लॉ, सिस्टम कंट्रोल, स्ट्रेटेजिक फाइनेंस व एडवांस मैनेजमेंट अकाउंटेंसी के बारे में जानकारी दी जाती है । फाइनल कोर्स पूरा करने के साथ ही छात्रों को जनरल मैनेजमेंट एंड कम्युनिकेशन स्किल्स (GMCA) कोर्स भी पूरी करनी होता है । यह परीक्षा दो ग्रुपों और आठ पेपरों में संपन्न होती है । ये सभी परीक्षाएं पास करने के बाद उन्हें आईसीएआई में मेंबरशिप के लिए अप्लाई करना होता है।
सीए के लिए प्रमुख संस्थान
दि इंस्टीटय़ूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) वेबसाइट- www.icai.org ( हेड ऑफिस नई दिल्ली में स्थित है। इसके चार रीजनल ऑफिस मुंबई, कोलकाता, चेन्नई तथा कानपुर में है, जबकि पूरे देश में 87 ब्रांच और विदेशों में नौ चैप्टर मौजूद हैं ) |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *